जब एक चॉकलेट के लिए ऋषि कपूर ने कर ली थी आपनी पहली फिल्म, नहीं ली थी फीस

जब एक चॉकलेट के लिए ऋषि कपूर ने कर ली थी आपनी पहली फिल्म, नहीं ली थी फीस

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर ऋषि कपूर आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनसे जुड़े किस्से आज भी हमे उनके होने का अहसास दिलाते हैं। ऋषि कपूर ने फिल्म बॉबी से बॉलीवुड में कदम रखा था। वह 1973 में आई फिल्म में डिंपल कपाड़िया के अपोजिट नजर आए थे। इस फिल्म से ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया स्टार बन गए थे। ऋषि कपूर हमेशा अपनी दमदार एक्टिंग और हर मुद्दे पर अपनी राय रखने के लिए जाने जाते थे।

वह रोमांटिक से लेकर माफिया तक हर तरह के किरदार में नजर आ चुके हैं। ये ही नहीं उन्होंने कपूर एंड सन्स में 90 साल के बूढ़े व्यक्ति का किरदार भी निभाया था। चाहे कैसा भी किरदार हो ऋषि कपूर अपने आप को उसमें ढाल लेते थे। लेकिन क्या आप जानते हैं,अपने जमाने के सुपर स्टार रहे ऋषि कपूर  ने अपनी पहली फिल्म सिर्फ एक चॉकेलट के लिए कर दी थी। यानी उन्होंने अपनी पहली फिल्म में फीस के तौर पर सिर्फ एक चॉकलेट ली थी।

दरहसल किस्सा उस वक्त का है जब ऋषि कपूर को फिल्म श्री 420 में एक शॉट देना था। 1955 में आयी फिल्म “श्री 420” मेंऋषि कपूर बहुत थोड़ी देर के लिए नजर आये थे। इस फिल्म के एक गाने ‘प्यार हुआ इकरार हुआ’ में वह दिखाई दिए थे। इस गाने में वह फिल्म के लीड एक्टर राज कपूर और एक्ट्रेस नरगिस (Nargis) के पीछे चलने वाले तीन बच्चों में शामिल थे।

तब ऋषि कपूर मात्र 3 साल के थे। इस सीन में उऩ्हें अपने भाई बहनों के साथ बारिश में चलना था। लेकिन चिन्टू जी को बारिश राश नही आ रही थी और जैसे ही बारिश की बूंदें ऋषि कपूर पर पड़ती वह रोने लगते थे। इसके बाद नरगिस ने ऋषि कपूर को मनाया। फिल्म में ऋषि कपूर को इस गाने में लाने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ी थी। वह किसी के भी मनाने पर इस रोल के लिए राजी नहीं हो रहे थे। नरगिस ने ऋषि कपूर से कहा कि अगर वो रोएंगे नहीं और अपनी आंखों को खुली रखेंगे तो उनको चॉकलेट दी जाएगी।

नरगिस के मनाने और चॉकलेट का लालच देने पर ऋषि ने यह शॉट सही से दिया। ऋषि कपूर ने अपने एक इंटरव्यू में खुद इसका खुलासा किया था। उनका कहना था कि चॉकलेट का लालच देने पर न मैं रोया और न ही मैंने आंखें बंद कीं और इस तरह मेरा पहला शॉट शूट हुआ। इस तरह फिल्म ‘श्री 420’ 1955 में रिलीज हुई।

आपको बता दें ऋषि कपूर ने कई सारी बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। उन्होंने बॉबी, चांदनी, हिना, अमर अकबर एंथनी, सरगम, नसीब, प्रेम रोग, कुली, अग्निपथ, कपूर एंड सन्स, मुल्क, द बॉडी आदि में शानदार अभिनय से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई है। ऋषि को 2008 में फिल्फेयर का लाइव टाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया। 30 अप्रैल, 2020 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Air News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara

Leave a Reply

Your email address will not be published.