न्यासा के साथ ऐसा बर्ताव करते हैं अजय देवगन, हर पिता को सीखनी चाहिए इनसे ये 5 बातें

न्यासा के साथ ऐसा बर्ताव करते हैं अजय देवगन, हर पिता को सीखनी चाहिए इनसे ये 5 बातें

एक बेटी के लिए उसका पिता हीरो भी बन सकता हैं और विलेन भी बन सकता हैं. अब ये बात पूरी तरह इस बात पर निर्भर करती हैं कि वो अपनी बेटी के साथ कैसा व्यवहार करता हैं. आजकल ज़माना काफी बदल गया हैं. ऐसे में आपको बेटी को पाल-पोस कर बड़ा करने का तरीका और सोच भी बदल लेनी चाहिए. आज हम आपको बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन का उदाहरण दे रहे हैं. अजय अपनी बेटी न्यासा देवगन से बहुत प्यार करते हैं. इन दिनों का रिश्ता बेहद गहरा हैं. अजय का अपनी बेटी को बड़ा करने का तरीका बहुत अच्छा हैं. अजय से आप भी पेरेंटिंग के कुछ ख़ास गुण सिख सकते हैं.

दोस्त बने

आपको अपनी बेटी के साथ एक सख्त पिता की बजाए एक फ्रेंडली दोस्त बनकर रहना चाहिए. इससे बेटियां अपने पिता से कुछ भी नहीं छिपाती हैं और सभी बातें एवं परेशानियाँ खुलकर शेयर करती हैं. अजय का भी अपनी बेटी न्यासा से दोस्तों वाला ही रिश्ता हैं. दोस्ती कर आप बच्चे को अच्छा महसूस कराते हैं और फिर वो आपकी बात ध्यान से भी सुनता हैं.

करियर चॉइस पर दबाव ना डाले

न्यासा बड़ी होकर क्या बनना चाहती हैं या किस तरह की जॉब करना चाहती हैं ये फैसला अजय ने बेटी के ऊपर ही छोड़ दिया हैं. अजय ने एक बार इस बात का जिक्र इंटरव्यू में करते हुए बताया था कि माता पिता को बच्चों पर अपनी पसंद की करियर चॉइस नहीं थोपना चाहिए. ऐसे करने पर वे मानसिक दबाव झेलते हैं और डिप्रेशन में चले जाते हैं. वे जो भी करियर चॉइस चुने पेरेंट्स को उनका सपोर्ट और मार्गदर्शन करना चाहिए.

मनपसंद कपड़े पहनने की आज़ादी

भारतीय समाज में लोगो की सोच लड़कियों के कपड़ों से भी छोटी होती हैं. अब ज़माना बदल गया हैं. हर बच्चा आधुनिक लाइफ जीना चाहता हैं. ऐसे में उसे अपने पसंद के कपड़े पहनने की भी आज़ादी होना चाहिए. यदि उसे हर बात पर रोका या टोका जाएगा तो उसका कॉन्फिडेंस लेवल कम हो सकता हैं. यही वजह हैं कि अजय कभी भी न्यासा को उनके कपड़े की चॉइस को लेकर रोकते या टोकते नहीं हैं, फिर न्यासा कितने भी छोटे कपड़े क्यों ना पहने.

प्रोटेक्शन और सपोर्ट

लगभग हर पिता अपनी बेटी को लेकर प्रोटेक्टिव जरूर होता हैं. अजय देवगन का भी ऐसा ही हाल हैं. जब भी कोई न्यासा को ट्रोल कर उनका मजाक बनाता हैं तो अजय सामने आकर उन ट्रोलर्स को करारा जवाब देते हैं. वे कई बार लोगो को क्लियर मैसेज दे चुके हैं कि बेटी जो चाहे, वो कर सकती हैं, जैसे चाहे अपनी जिंदगी जी सकती हैं. इसलिए दुसरे लोगो को इस मामले में अपनी टांग नहीं अड़ानी चाहिए. जब एक पिता अपनी बच्ची को लेकर प्रोटेक्टिव होता हैं और उसका हर स्थिति में सपोर्ट करता हैं तो वो काफी कॉंफिडेंट महसूस करती हैं.

पर्याप्त समय बिताना

अजय वैसे तो बहुत व्यस्त रहने वाले अभिनेता हैं लेकिन इसके बावजूद वे अपनी बेटी के साथ टाइम बिताने के लिए समय निकाल ही रहते हैं. न्यासा सिंगापुर में पढ़ाई कर रही हैं ऐसे में कई बार उसे अकेला महसूस ना हो इसलिए अजय शूटिंग समाप्त कर सीधा सिंगापुर की फ्लाईट पकड़ लेते हैं. अजय की तरह हमें भी अपने बच्चों के साथ पर्याप्त समय बिताना चाहिए.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Air News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara

Leave a Reply

Your email address will not be published.