14 की उम्र में नीतू को हुआ था ऋषि से प्यार, शादी के दौरान बेहोश हो गए थे दोनों

बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर 64 साल के हो गए हैं। 4 सितंबर,1952 को मुंबई में जन्में ऋषि कपूर अपनी शादी को बहुत बड़ा दिन मानते हैं। कम लोग ही जानते हैं कि शादी वाले दिन घोड़ी चढ़ने से पहले ऋषि को चक्कर आ गया था और वे बेहोश हो गए थे। वहीं, उनकी दुल्हन यानी नीतू सिंह (अब कपूर) का भी यही हाल था। हालांकि, दोनों के बेहोश होने के कारण अलग-अलग थे।

14 साल की उम्र में ऋषि को डेट करने लगी थीं नीतू

ऋषि कपूर और नीतू सिंह एक दौर में बॉलीवुड के सबसे पॉपुलर कपल्स में शुमार थे। उनकी पहली फिल्म ‘जहरीला इंसान’ थी। हालांकि, यह फिल्म बहुत सफल नहीं हुई, लेकिन इस फिल्म से दोनों दोस्त बन गए। नीतू जब महज 14 साल की थी, तभी से ऋषि को डेट करने लगी थीं। यह वह दौर था जब नीतू ने इंडस्ट्री में कदम ही रखा था।

ऋषि अक्सर नीतू को सेट पर आदतन छेड़ते रहते थे। एक वक्त पर नीतू ऋषि से इरिटेट भी होने लगी थी। इसके बाद धीरे-धीरे नीतू को ऋषि की यही शरारतें रास आने लगी और दोनों करीब आ गए। दोस्ती से प्यार का यह रिश्ता फिल्म ‘खेल खेल में’ में बदला। इसी फिल्म के दौरान ऋषि कपूर और नीतू सिंह के बीच रोमांस शुरू हो गया था। ‘खेल खेल में’ के रिलीज होने के बाद बॉलीवुड में इन दोनों के प्यार की चर्चाएं शुरू हो गई थीं।

नीतू चाहती थी ‘बॉबी’ में रोल

नीतू की दिली ख्वाहिश थी कि वह आर.के.बैनर की फिल्म ‘बॉबी’ में टाइटल रोल निभाएं, लेकिन इसमें बाजी डिंपल कपाडिया ने मार ली। दरअसल राज कपूर ‘बॉबी’ के लिए एक नए और फ्रेश चेहरे की तलाश में थे और नीतू उस समय कुछ फिल्मों में काम कर चुकी थीं। बाद में नीतू और ऋषि ने लगातार कई फिल्में की। ‘रफू चक्कर’, ‘दूसरा आदमी’, ‘कभी-कभी’, ‘अमर अकबर एंथोनी’ जैसी कई फिल्मों में इस जोड़ी को दर्शकों ने पसंद किया।

जब राज कपूर बोले- प्यार है तो शादी करो

उस वक्त इंडस्ट्री में यह बात तेजी के साथ फैल गई थी कि नीतू और ऋषि एक-दूसरे से शादी करना चाहते हैं। नीतू का आना-जाना कपूर घराने में शुरू हो चुका था। इस दौरान नीतू सिंह ने कोशिश की वह ज्यादातर फिल्में ऋषि कपूर के साथ ही करें। नीतू, ऋषि से शादी को लेकर गंभीर थीं, यह बात ऋषि कपूर के साथ उनका पूरा परिवार भी जानता था। एक दिन राज कपूर ने ऋषि से साफ कह दिया था कि यदि वे नीतू से प्यार करते हैं तो उनसे शादी करें।

शादी में बेहोश हो गई थीं जोड़ी

22 जनवरी 1980 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए। इनकी शादी में बॉलीवुड की तमाम हस्तियां आई थीं। शादी के समय नीतू सिंह इसलिए बेहोश हो गई थीं क्योंकि उनका लहंगा भारी था और उनसे संभल नहीं पा रहा था। ऋषि कपूर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था और वह भी इस दौरान बेहोश हो गए थे। दरअसल, ऋषि अपने आसपास मौजूद भीड़ से इतने परेशान हो गए कि घोड़ी चढ़ने से पहले ही उन्हें चक्कर आ गया था। बता दें, ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी फिल्म इंडस्ट्री की भव्य शादियों में शुमार की जाती है। फिल्मों के अलावा हर क्षेत्र से लोग इस शादी में हिस्सा लेने आए थे।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Air News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara

Dhara

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *