बॉलीवुड की टॉप 20 डबल रोल वाली फ़िल्में जिन्होंने रचा इतिहास, नंबर 10 को आज भी देखतें है लोग

बॉलीवुड की टॉप 20 डबल रोल वाली फ़िल्में जिन्होंने रचा इतिहास, नंबर 10 को आज भी देखतें है लोग

Double Role Movies बॉलीवुड हो या हॉलीवुड फिल्मो में डबल रोल प्ले करना हर एक्टर और एक्ट्रेस का एक सपना होता है । क्योकि ये न सिर्फ उस एक्टर के लिए रोमांचक होता है बल्कि दर्शकों को भी डबल रोल का कॉन्सेप्ट हमेशा ही रोमांचित और आकर्षित करता रहा है । मगर अपने कभी सोचा है इस कॉन्सेप्ट की शुरुआत कैसे हुई,तो आज हम बताते हैं उस फिल्म का नाम और इसके साथ 19 ऐसी फिल्में जो की सेम कॉन्सेप्ट पर बेस्ड थी लेकिन अलग थी डिफरेंट थी और जिसने बॉलीवुड में अपना एक इतिहास रचा ।

1. किस्मत (1943)

 

हिन्दी सिनेमा की बोल्ड कंटेंट से भरी पहली डबल रोल वाली मूवी थी। जिसमे महान एक्टर अशोक कुमार ने हिन्दी सिनेमा के इतिहास में पहली बार घनश्याम और शेखर नामक डबल रोल किया। इसमें उनके साथ उस समय की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस देविका रानी थी।जिन्होंने उस समय शादी से पहले प्रग्नेंट हुई लड़की की भूमिका निभाई थी।यह फिल्म एक न्यू और फ्रेश कॉन्सेप्ट के साथ थी तो ये सुपर डुपर हिट रही ।

2. राम और श्याम (1967)

 

दिलीप कुमार हिन्दी सिनेमा के एक और महान एक्टर जिसने इस फिल्म में दो भाइयों की कहानी दिखाई । जिसमे एक भोला भाला और तेज़ तरार ।इस फिल्म में रोमांस एक्शन और कॉमेडी से लेकर हर वो तड़का था जो फिल्म को हिट करवा सके और हुआ भी ऐसा ही फिल्म सुपर हिट रही। (Double Role Movies)

3. सीता और गीता (1972)

हिन्दी सिनमा की पहली ऐसी फिल्म जिसमे एक एक्ट्रेस ने डबल रोल प्ले किया ।राम और शयम मूवी की तरह ये भी सेम कांसेप्ट पर थी लेकिन ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की खूबसूरत अदाओं और एक्टिंग ने सबको इस फिल्म का दीवाना बना दिया और फिल्म एक बार फिर हिट रही ।

4. डॉन और डॉन 2 -(1978 / 2006)

हिन्दी सिनेमा की दो ऐसी फिल्मे हैं जिसमे अपने अपने समय के दो महानायकों अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ खान ने सेम स्टोरी पर काम किया और दोनों ही फिल्मे दोनों समय में सुपरहिट फिल्मे मानी जाती हैं

5. चालबाज़ (1989)

जब बात आइकोनिक फिल्म कलाकारों की हो तो श्रीदेवी कैसे पीछे रह सकती हैं इंडियन सिनेमा की ब्यूटी और उनकी डबल रोल वाली फिल्म चालबाज़ जो न केवल हिट रही बल्कि इस फिल्म के सभी कलाकारों से लेकर म्यूजिक तक सबकुछ आज भी लोगों को बहुत पसंद है । (Double Role Movies)

6. अप्पू राजा (1989)

इसी साल सेम कॉन्सेप्ट पर डिफरेंट स्टोरी के साथ आई कमल हसन की अपु राजा जिसमे कमल हसन ने दो ऐसे भाइयों का किरदार निभाया जिसमे एक बोना और एक नार्मल था लेकिन दिखते एक जैसे थे।ये फिल्म तो जुड़ा भाइयों की कहानी का एक दम अलग रूप था । ये फिल्म भी एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई ।

7. जुड़वाँ (1997)

सलमान खान को प्रेम और टपोरी दोनों रूपों में एक साथ देखना हो तो ये फिल्म परफेक्ट है 1997 की ये फिल्म एक ऐसी सुपरहिट फिल्म थी जिसमे सलमान खान ने दो ऐसे भाइयों का किरदार निभाया जो पूरी फिल्म में लोगों को हसाते और कन्फुज करते दिखे। और 2017 में इस फिल्म का सीक्वल बना था जिसमे वरुण धवन ने डबल रोल प्ले किया है।

8. दुश्मन (1998)

काजोल की डबल रोल वाली ये फिल्म एक ऐसी फिल्म थी जिसमे काजोल का एक किरदार अशुसतोष राणा जैसे सीरियल रेपिस्ट और किलर का शिकार होकर मर जाता है ।काजोल को अपनी मरी हुई बहन को इंसाफ दिलवाने की कोशिश और खतरों से खेलने वाला अंदाज़ इसे सेम कॉन्सेप्ट की लेकिन डिफरेंट स्टोरी की सुपरहिट फिल्म बनाता है। (Double Role Movies)

9. आख़िरी रास्ता (1986)

के भाग्यराज निर्देशित इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन डबल रोल में थे. ये फ़िल्म 1984 में आई कमल हासन की तमिल फ़िल्म का रीमेक थी. इसमें अनुपम खेर, श्रीदेवी और जया प्रदा भी थीं.

10. सूर्यवंशम (1999)

अमिताभ बच्चन स्टारर यह फिल्म टीवी पर इतनी पॉपुलर है की जिसे जितनी बार भी देखो उतनी ही इंट्रेस्टिंग लगती है । कई फिल्मो में डुप्लीकेट की भूमिकाए निभा चुके अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में पिता और बेटे दोनों का किरदार बहुत बखूबी निभाया था । जो आज भी सुपरहिट है।

11. कहो ना प्यार है (2000)

बॉलीवुड ग्रीक के गॉड कहे जाने वाले ऋतिक रोशन ने तो अपना डेब्यू ही डबल रोल वाली सुपरहिट फिल्म से किया था जिसने अमीषा और ऋतिक दोनों को रातों रात सुपरस्टार बना दिया था । ये अपने आप में ही एक अनोखी कहानी थी ।जिसका म्यूजिक और डांस फॉर्म दोनों ही सन 2000 में तहलका मचा गए थे।

12. कमीने (2009)

शाहिद कपूर के फ्लॉप करियर को एक दम से सँभालने वाली ये सुपरहिट फिल्म जिसमे उन्होंने दो ऐसे भाइयों का किदार निभाया जो एक अजीबो गरीब लेकिन इंटरेसिंग आदत से परेशान थे। जिसमे एक को बिना हकलाए गाना गया जाता था लेकिन वैसे वो हकलाता था, और दूसरे को स को फ कहने की आदत थी। ये फिल्म भी एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई।

13. धूम 3 (2013)

विजय कृष्णा आचार्य द्वारा निर्देशित ‘धूम-3’ में आमिर ख़ान डबल रोल में नज़र आये थे. इसमें आमिर ख़ान के अलावा कैटरीना कैफ़, अभिषेक बच्चन और जैकी श्रॉफ़ भी थे.

14. राउडी राठौर (2012)

प्रभू देवा द्वारा निर्देशित ‘राउडी राठौड़’ में अक्षय कुमार डबल रोल में थे. इसमें अक्षय ने लोगों को हंसाया भी और भवुक भी किया था. अक्षय के साथ सोनाक्षी सिन्हा थीं.

15. बड़े मियां छोटे मियां (1998)

डेविड धवन निर्देशित इस कॉमेडी फ़िल्म में एक नहीं, बल्कि दो-दो एक्टर्स के डबल रोल थे. वो एक्टर्स अमिताभ बच्चन और गोविंदा थे. ये ज़बरदस्त कॉमेडी फ़िल्म थी जिसने लोगों को ख़ूब हंसाया था. इसमें अभिनेत्री रवीना टंडन और राम्या भी थीं.

16. सच्चा झूठा (1970)

मनमोहन देसाई निर्देशित फ़िल्म ‘सच्चा-झूठा’ में राजेश खन्ना ने डबल रोल किया था. ये उस दौर की सुपहिट फ़िल्म थी. इसमें काका के अलावा मुमताज़ और विनोद खन्ना भी थे.

17. तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

तनु वेड्स मनु:रिटर्न्स रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म है, जिसका निर्देशन आनंद एल. राय ने किया है. ये फ़िल्म 2011 में आई तनु वेड्स मनु का सीक्वल है. इसमें कंगना रनौत, आर. माधवन, जिम्मी शेरगिल और मोहम्मद जीशान अय्यूब मुख्य भूमिका में थे.

18. अंगूर (1982)

गुलज़ार निर्देशित फ़िल्म अंगूर शेक्सपियर के प्ले ‘The Comedy Of Errors’ पर आधारित थी. इसे बेहतरीन कॉमेडी फ़िल्मों में से एक माना जाता है. इसमें संजीव कुमार और देवेन वर्मा मुख्य भूमिका में थे.

19. डुप्लीकेट

महेश भट्ट निर्देशित फ़िल्म ‘डुप्लीकेट’ में शाहरूख़ ख़ान डबल रोल में थे. इसमें किंग ख़ान के साथ सोनाली बेंद्रे और जूही चावला भी थीं. इस फ़िल्म का गाना ‘मेरे महबूब मेरे सनम’ सुपरहिट था.

20. कृष 3

राकेश रोशन निर्देशित फ़िल्म ‘कृष 3’ में ऋतिक रोशन डबल रोल में थे. इसमें ऋतिक रोशन ने बेटे और पिता दोनों के किरदार निभाए थे. इनके अलावा इसमें विवेक ओबेरॉय, प्रियंका चोपड़ा और कंगना रनौत भी थीं.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Air News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara

Leave a Reply

Your email address will not be published.