जानिए माधुरी दीक्षित के जीवन की वह काली सच्चाई जिसे वह आज भी दुनिया से छुपाती फिरती है

हिंदी सिनेमा में यू तो कई अभिनेत्री मशहूर है लेकिन इन सबके बीच अभिनेत्री माधुरी दीक्षित का रुतबा आज भी कुछ अलग ही हैं। आज 54 साल की उम्र में भी माधुरी दीक्षित की बेहतरीन अदाकारी और उनकी कमाल की खूबसूरती पर लाखों लोगों फ़िदा है। माधुरी दीक्षित को सुंदरता, नृत्य और अभिनय तीनों में महारत हासिल है। माधुरी ने अपने फिल्मी करियर में कई अलग-अलग किरदार निभाए हैं और इनके सभी किरदारों को दर्शकों ने खूब पसंद भी किया। हालांकि आज के समय में अभिनेत्री फिल्मों से काफी दूर हो गई है लेकिन सोशल मिडीया के जरिये वो अपने फेंस के बीच काफी सुर्खियों में रहती है.

कहा जाता है की, अभिनेत्री माधुरी दीक्षित का जन्म मुंबई में ही 15 मई 1967 को हुआ था. और इन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत फिल्म “अबोध” से की था। इसके बाद माधुरी ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से फिल्मों की दुनिया में अच्छा खासा नाम कमाया है, और साथ ही इसी बीच वो अपने निजी जीवन को लेकर भी खूब सुर्खियों में रही। बताते है की एक समय ऐसा था जब माधुरी दीक्षित का नाम बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता संजय दत्त के साथ जुड़ और दोनों का ये रिश्ता खूब सुर्खियों में भी रहा।

वही अभिनेता संजय दत्त ने भी एक बार खुद कहा था कि वो माधुरी दीक्षित से रिश्ता जोड़ना चाहते हैं लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ की दोनों की राहें ही अलग हो गई थीं। लेकिन जब संजय दत्त की फिल्म “संजू” रिलीज हुई थी तो लोगो के बीच ऐसी खबर भी सुनने के लिए मिली थी की माधुरी दीक्षित का भी इसमें कोई सीन जरुर हो सकता है, लेकिन बाद में पता चला की इस फिल्म से खुद माधुरी दीक्षित ने अपने सीन कटवा दिए थे। माधुरी दीक्षित ने ऐसा इसलिए किया की क्योकि वो चाहती है की उनकी वर्तमान जिंदगी पर बीते कल का कोई असर ना पड़े।

दरअसल, फिल्म “संजू” में संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के अफेयर से जुड़ा हुआ सीन था लेकिन बाद में यह सीन डिलीट कर दिया गया। वैसे आज माधुरी दीक्षित अपने जीवन में काफी खुश हैं। ऐसे में माधुरी ऐसा बिल्कुल नहीं चाहती थीं कि उनके अतीत के पन्ने खुले। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, इस फिल्म “संजू” के एक सीन में ऐसा भी था की संजय दत्त गिरफ्तार होने के बाद एक अभिनेत्री को फोन करते हैं। लेकिन यह फोन अभिनेत्री नहीं बल्कि उसकी मां उठाती है। और उधर से जवाब आता है कि वह तुमसे अब कोई रिश्ता नहीं रखना चाहती है। और यह अभिनेत्री कोई और नहीं थी बल्कि माधुरी दीक्षित ही थीं।

जब साल 1993 में मुंबई में ब्लास्ट हुआ था तब इस मामले में अभिनेता संजय दत्त को अरेस्ट किया गया था। कहा जाता है की उस दौरान संजय दत्त को गिरफ्तार करने से पहले पुलिस ने उन्हें एक फोन करने की अनुमति दी थी। तब संजय दत्त ने वह फोन किसी और को नहीं बल्कि अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को ही किया था। इसके बाद संजय दत्त ने जेल के अंदर करीब 16 महीने की सजा काटी लेकिन, माधुरी दीक्षित ना अभिनेता से मिलने आई, और ना ही बाद में उनके घर मिलने गई। बस यही वो वक्त था जब इन दोनों का रिश्ता खत्म हो गया था।

इस घटना के बाद जब माधुरी दीक्षित से संजय के बारे में कई बार सवाल पूछा गया, लेकिन हर बार माधुरी दीक्षित कुछ नहीं बोलीं। इसके बाद अभिनेत्री ने साल 1999 में अमेरिका के कार्डियो सर्जन श्रीराम माधव नेने से विवाह कर लिया और अब यह अपनी शादीशुदा जिंदगी में बेहद खुश हैं।

हालाँकि, माधुरी दीक्षित ने फिल्म अबोध से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। लेकिन इसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्मों में काम किया। जिनमें आवारा बाप (1985), स्वाति (1986), उत्तर दक्षिण (1987) और दयावान (1988) शामिल थीं. इसके बाद माधुरी ने तेज़ाब, राम लखन (1989), त्रिदेव (1989), और किशन कन्हैया (1990) जैसी कई बेहतरीन फ़िल्में की।

वही फिर माधुरी साल 1990 में फिल्म “दिल” में भी नजर आई। और इसके लिए ही उन्हें फ़िल्मी दुनिया का पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था। इसके बाद साल 1992 में फिल्म “बेटा” के लिए माधुरी दीक्षित को दूसरा फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। माधुरी दीक्षित एक्शन थ्रिलर खलनायक (1993), अंजाम (1994), हम आपके हैं कौन (1994), रोमांटिक फिल्म दिल तो पागल है (1997) आदि में काम कर चुकी हैं। इस फिल्म के लिए उन्हें एक बार और फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Air News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *