इस वजह से हेमा ने ठुकरा देिया था संजीव कुमार का रिश्ता, कहा- वो ऐसी पत्नी चाहते थे जो..’

दिवंगत अभिनेता संजीव कुमार और गुजरे दौर की मशहूर एवं ख़ूबसूरत अदाकारा हेमा मालिनी ने साथ में कई फिल्मों में काम किया. दोनों की साथ में सबसे चर्चित फिल्म ‘शोले’ रही. दोनों ने इस फिल्म में चाहे एक-दूसरे के अपोजिट काम न किया हों हालांकि यह दोनों के ही करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म में से एक फिल्म मानी जाती है.

बता दें कि, फिल्म ‘शोले’ में ‘ठाकुर’ का किरदार संजीव कुमार ने अदा किया था जबकि शोले की ‘बसंती’ बनी थी हेमा मालिनी. हेमा मालिनी पर उस दौर में जीतेन्द्र, धर्मेंद्र, फिरोज खान सहित कई अभिनेता फ़िदा थे लेकिन आख़िरकार हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र से शादी की थी. हालांकि संजीव कुमार का दिल भी हेमा मालिनी पर आया था.

बता दें कि, संजीव हेमा से बहुत प्यार करते थे और हेमा के साथ संजीव कुमार एक ख़ास रिश्ते में जुड़ना चाहते थे लेकिन हेमा ने संजीव की यह इच्छा पूरी नहीं होने दी. हेमा ने तो धर्मेंद्र से शादी कर ली थी लेकिन संजीव कुमार जब तक जिए कुंवारे ही रहे. उनके कुंवारे रहने का कारण हेमा को भी माना जाता है.

दरअसल, संजीव कुमार और हेमा मालिनी का अफ़ेयर चला था. हालांकि रिश्ता लंबा नहीं चला. दोनों का रिश्ता गलतफहमियों की भेंट चढ़ गया और दोनों जुदा हो गए. हाल ही में संजीव कुमार की बायोग्राफी ‘एन एक्टर्स एक्टर’ सामने आई है जिसमें इस तरह का ख़ुलासा हुआ है.

संजीव कुमार की बायोग्राफी में संजीव और हेमा के रिश्ते पर भी लिखा गया है. इस किताब में ख़ुलासा हुआ है कि दोनों कलाकारों के बीच नजदीकियां फिल्म सीता और गीता के गाने हवा के साथ-साथ की शूटिंग के दौरान बढ़ी थी. गाने की शूटिंग के समय दोनों स्केटिंग करते हुए घायल हो गए थे और यह छोटा सा हादसा दोनों को एक दूसरे के बेहद करीब ले आया.

अधूरी रह गई शोले के ‘ठाकुर’ संजीव कुमार और ‘बसंती’ की हेमा मालिनी की प्रेम कहानी

बताया जाता है कि हेमा मालिनी को एक बहू के रूप में संजीव की मां भी देखना चाहती थीं और हेमा उन्हें अपने बेटे के लिए पसंद थी. हालांकि खबरें आई कि दोनों की शादी के बाद हेमा फिल्मों में काम न करें. संजीव के परिवार वाले यह चाहते थे हालांकि हेमा इसके ख़िलाफ़ थी. बाद में जब संजीव अपनी मां के साथ हेमा के घर अपना रिश्ता लेकर पहुंचे तो हेमा की मां ने इस रिश्ते के लिए इंकार कर दिया. हेमा की मां जया के साथ ही शोले के ‘ठाकुर’ संजीव कुमार और ‘बसंती’ हेमा मालिनी की प्रेम कहानी का भी अंत हो गया.

कुछ सालों पहले हेमा मालिनी ने अपने एक साक्षात्कार में संजीव कुमार को लेकर बात की थी. इस दौरान उन्होंने ख़ुलासा किया था कि संजीव कुमार किस तरह की पत्नी चाहते थे. हेमा ने कहा था कि, संजीव एक ऐसी पत्नी चाहते थे जो कि, करियर के ऊपर परिवार को चुने. अपने घर-परिवार का ख्याल रखें. घर पर हे रहे और सारी जिम्मेदारियां संभाले और अच्छी पत्नी की तरह पति का ध्यान रखकर उसका साथ दें. जबकि मैं वो नहीं बनना चाहती थीं.

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Air News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara

Dhara

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *