डायबिटीज के मरीज ऐसे करें अदरक का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें अदरक का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

अस्वस्थ जीवनशैली, खराब खानपान और शारीरिक रूप से कम एक्टिविटी रहने के कारण आज के समय में युवा तेजी से क्रोनिक डिजीज के शिकार हो रहे हैं। पहले के समय में जहां 50 साल की उम्र के बाद डायबिटीज की समस्या का सामना करना पड़ता था। वहीं आज के समय में कम उम्र के लोग तेजी से ब्लड शुगर के शिकार हो रहे हैं।

Advertisement

वर्तमान समय में देश की आबादी का करीब 7.8 प्रतिशत हिस्सा मधुमेह की बीमारी से ग्रस्ति है। बता दें कि मधुमेह की बीमारी में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी फेलियर और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

जब पैन्क्रियाज इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन कम या फिर बंद कर देता है तो इसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जिसे हाइपरग्लाइसेमिया नाम से जाना जाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर का खास ख्याल रखने की जरूरत है। ब्लड शुगर को सही तरीके से डाइट प्लान का पालन करके आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसी तरह आप चाहे तो अदरक का सेवन करके आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद होगा अदरक?

आपको बता दें कि 100 ग्राम अदरक में 80 कैलोरी, 1.82 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम आहार फाइबर होता है। अदरक के एंटी-इन्फ्लामेंट्र्री गुण पाए जाते हैं जो मधुमेह की कुछ जटिलताओं को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को 12 सप्ताह तक प्रतिदिन 2 ग्राम अदरक दी जाए तो उसका ब्लड शुगर आसानी से कम हो सकता है।

प्लांटा मेडिका जर्नल पर प्रकाशित एक अन्य रिसर्च के अनुसार कि अदरक के जड़ में प्रमुख सक्रिय घटक जिंजरोल होता है जो इंसुलिन का उपयोग किए बिना मांसपेशियों की कोशिकाओं में ग्लूकोज के अवशोषण में सुधार करती है और हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें अदरक का सेवन

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सीमित मात्रा में अदरक का सेवन करें। प्रतिदिन 4 ग्राम तक खाने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने और इंसुलिन उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। अगर इससे ज्यादा मात्रा में सेवन किया तो आपको हार्ट बर्न, डायरिया या फिर पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

  1. अदरक को छोटे-छोट आकार में काटकर ऐसे ही खा लें या फिर व्यंजनों के ऊपर कद्दूकस कर लें।
  2. आप अदरक नींबू पानी बना सकते हैं यह न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि आपको फ्रेश भी रखने में मदद करेगा।
  3. आप अदरक की चाय भी बना सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि थोड़ा पानी उबाल लें और अदरक के कुछ टुकड़े डालें। इसे कुछ देर उबलने दें। इसे सुबह सबसे पहले पिएं।
  4. अदरक के कुछ टुकड़े काट कर थोड़े से पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इस अदरक के पानी को पिएं या फिर आप चाहे तो दिनभर इसकी चुस्की ले सकते हैं।

Advertisement

Dhara

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *