कभी रेलवे स्टेशन पर पैसों की कमी के चलते रात गुजारा करते थे अनुपम खेर ,आज बन चुकी है 400 करोड़ के मालिक

कभी रेलवे स्टेशन पर पैसों की कमी के चलते रात गुजारा करते थे अनुपम खेर ,आज बन चुकी है 400 करोड़ के मालिक

अनुपम खेर हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में गिने जाते हैं. हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ों में स्थान रखने वाले अनुपम खेर 67 साल के हो गए हैं. 7 मार्च 1955 को उनका जन्म हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर में हुआ था. अनुपम जब नौवीं कक्षा में पढ़ रहे थे तब ही उन्हें अभिनेता बनने का ख़्याल आया था.अनुपम खेर ने फ़िल्मी दुनिया में करियर बनाने के लिए शिमला से मुंबई की ओर रुख किया था.अभिनय की बारीकियां अनुपम ने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से सीखी है. इसके बाद उन्होंने फ़िल्मी दुनिया में कदम रखे थे. पुष्कर नाथ खेर और दुलारी खेर के घर जन्मे अनुपम खेर 40 सालों से फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय है. वे 500 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं.

अनुपम खेर के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताने वाले हैं. एक बार अनुपम ने घर के मंदिर से मां के पैसे चुरा लिए थे. अनुपम खेर की संपत्ति कितनी है. उनके पास कौन-कौनसी गाड़ी है. फिल्मों में उनकी शुरुआत कैसे हुई. इन सब पर आज हम आपसे बातें करेंगे.जब अनुपम खेर शिमला में कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थे तब एक बार उन्हें पंजाब यूनिवर्सिटी में वॉक इन ऑडिशन अटेंड करने जाना था. वे इसके लिए तैयार थे हालांकि उनके पास पैसे नहीं थे. वॉक इन ऑडिशन के लिए 200 रूपये फीस देनी थी. पैसे की कमी के कारण अनुपम खेर ने घर के मंदिर से मां के 118 रूपये चोरी कर लिए थे.

अनुपम खेर पैसे चुराकर ऑडीशन के लिए चले गए थे हालांकि जब वे घर आए तो उनके माता-पिता ने पुलिस बुला ली थी. इसके बाद अनुपम खेर ने इस बात को स्वीकार किया कि उन्होंने ही अपने घर में चोरी की थी.अनुपम खेर ने फिल्मों में काम करने के दौरान और उससे पहले आर्थिक तंगी का भी ख़ूब सामना किया. इस दौरान वे कभी समंदर के किनारे पर सोए तो कभी रेलवे स्टेशन पर उन्हें रातें गुजारनी पड़ी.अनुपम के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1982 में फिल्म ‘आगमन’ से हुई थी. हालांकि उन्हें असली पहचान साल 1984 में आई फिल्म ‘सारांश’ से मिली थे. एक बार मशहूर निर्देशक महेश भट्ट की उन पर नज़र पड़ी और उन्होंने अनुपम को फिल्म ऑफर कर दी. फिल्म हिट रही और अनुपम खेर की गाड़ी भी चल पड़ी.

कभी अनुपम के पास खाने के पैसे तक नहीं होते थे, सोने के लिए जगह तक नहीं थी लेकिन फिल्मों में काम करने के साथ ही ख़ूब शोहरत के साथ उन्होंने ख़ूब दौलत भी अपने नाम की है. 40 साल के करियर में अनुपम खेर 4 अरब की संपत्ति के मालिक हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ उनकी कुल संपत्ति 400 करोड़ रूपये है.

फिल्मों के साथ ही अनुपम खेर विज्ञापनों से भी अच्छा ख़ासी कमाई कर लेते हैं. अनुपम मुंबई में दो आलीशान घरों के मालिक हैं. दोनों ही घरों की कीमत करोड़ों में है. अरबपति होने के बाद भी अनुपम सादा जीवन जीना पसंद करते हैं.अनुपम खेर के कार कलेक्शन की बात करें तो वे लग्जरी और कीमती बीएमडब्ल्यू कार के अलावा और भी कई कारों के मालिक है. उनके पास कुछ और लग्जरी कारें भी है.अनुपम खेर ने विवाह, खोसला का घोसला, राम लखन, बेटा और खलनायक जैसी ढेरों बेहतरीन फिल्मों में काम किया है

[ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Air News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Dhara

Leave a Reply

Your email address will not be published.